16 June 2021 Current Affairs in Hindi

16 June 2021 Current Affairs in Hindi

‘नफ्ताली बैनेट’ ने इजराइल के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेकर कार्यभार संभाल लिया हैं।

उत्तराखंड विधानसभा में विपक्ष की नेता ‘इंदिरा हृदयेश’ का 80 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया हैं।

16 जून यानि आज के दिन “अफ़्रीकी शिशु दिवस” मनाया जाता हैं।

स्टार टेनिस खिलाड़ी ‘नोवाक जोकोविच’ ने स्टेफानोस सितसिपास को हराकर पांच साल बाद फिर से फ्रेंच ओपन का ख़िताब जीत लिया है।

भारत के पूर्व आलराउंडर वीनू मांकड़ एवं श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा सहित 10 खिलाड़ियों को आईसीसी की ओर से “आईसीसी हॉल ऑफ फेम” लिस्ट में शामिल किया गया है।

विश्व बैंक ने नेपाल में उच्च शिक्षा, ऑनलाइन लर्निंग और वंचित छात्रों की शिक्षण संस्थाओं तक पहुँच को आसान बनाने के लिए 439 करोड़ रूपए देने की घोषणा की है।

ऑस्ट्रेलिया की तैराक ‘कायली मैककेन’ ने 100 मीटर बैकस्ट्रोक प्रतिस्पर्धा में 57.45 सेकेंड का समय निकालकर नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया है।

मेघा राजगोपालन, क्रिस्टो बुचेक एवं एलिसन किलिंग को अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्टिंग के लिए वर्ष 2021 का ‘पुलित्जर पुरस्कार’ प्रदान किया गया है।

रूस अपना पहला “स्टील्थ नौसैनिक युद्धपोत” बना रहा है जो पूरी तरह से स्टील्थ तकनीक से लैस होगा तथा दुश्मन के जहाजों द्वारा इसका पता लगाना मुश्किल हो जाएगा।

हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉर्प लिमिटेड (HSBC), यूरोप की संपत्ति के सबसे बड़े ऋणदाता, ने हितेंद्र दवे को भारत के सीईओ के रूप में पदोन्नत किया है।

पांच भारतीय क्रिकेटर्स – शैफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर, जेमिमा रोड्रिग्स, स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा – “द हंड्रेड विमेंस प्रतियोगिता” में भाग लेंगी।

भारत के नीरज चोपड़ा ने अपने छठे और आखिरी प्रयास में 83.18 मीटर के थ्रो के साथ मीटिंग सिडडे डी लिस्बोआ में भाला स्वर्ण पदक जीता।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ