Nursing Course in Ireland: Do Nursing Course Out of India

Nursing Course in Ireland – यूनिवर्सिटी कॉलेज कोर्क (UCC) स्कूल ऑफ नर्सिंग एंड मिडवाइफरी, आयरलैंड में नर्सिंग एंड मिडवाइफरी फील्ड में विभिन्न अंडरग्रैजुएट डिग्री एवं डिप्लोमा कोर्स करवाए जाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय छात्र वहां से नर्सिंग एंड मिडवाइफरी में B.Sc. एवं M.Sc डिग्री कर सकते हैं।

इसके अलावा स्कूल में PhD एवं D.N प्रोग्राम्स भी करवाए जाते हैं। डी.एन. प्रोग्राम उन नर्सों के लिए है जो लीडरशिप एवं मैनेजेरियल भूमिकाएं निभाना चाहती हैं।

योग्यता (Eligibility)

इस कॉलेज में अपने देश के नर्सिंग बोर्ड / वैधानिक संस्था के पास पंजीकृत नसों को अंतर्राष्ट्रीय छात्र के रूप में इस फील्ड से जुड़े विभिन्न विषयों में दाखिला दिया जाता है। यदि छात्रों की प्रथम भाषा अंग्रेजी न हो तो उन्हें अंग्रेजी में कुशलता का प्रमाण भी देना होता है जिसके लिए आइलैट्स और टॉफेल जैसे टैस्ट भी पास करने होते हैं।

कोर्सेज की जानकारी

बी.एससी. कोर्स

B.Sc (एक्सिलिरेटेड) एक वर्षीय कोर्स है जिसके लिए छात्रों को पहले से नर्सिंग में डिप्लोमा धारक होना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए इस कोर्स में 50 सीटें हैं और इस कोर्स की फीस करीब 9 लाख 24 हजार रुपए है।

एम.एससी. कोर्स

एक वर्षीय M.Sc डिग्री के तहत सामान्य एवं शोध (रिसर्च) कोर्स के दो विकल्प हैं। इसके लिए छात्रों को पहले से नर्सिंग डिग्री धारक होना चाहिए। सामान्य कोर्स में 20% जबकि रिसर्च में 10 सीटें अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए आरक्षित है। सामान्य कोर्स की फीस करीब 9 लाख 24 हजार रुपए तथा रिसर्च कोर्स की फीस करीब 9 लाख 66 हजार रुपए है।

पीएच.डी. कोर्स

PhD कोर्स की अवधि 3 वर्ष है जिसमें 10 सीटें उपलब्ध हैं। इस कोर्स के लिए आवेदकों के पास सैकेंड क्लास हॉनर्स या ग्रेड 1 में नर्सिंग डिग्री या इसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। इस कोर्स की फीस करीब 9 लाख 24 हजार रुपए है।

डी.एन.पी. कोर्स

आवेदकों के पास नर्सिंग या मिडवाइफरी या इससे संबंधित विषयों में उपयुक्त मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए। इस तीन वर्षीय कोर्स में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए 10 से 20 सीटें हैं। इस कोर्स की फीस करीब 7 लाख 56 हजार रुपए है।

Nursing Course in Ireland Information

प्रैक्टिकल अनुभव हासिल करने के इच्छुक छात्र क्लीनिकल, स्पैशलिस्ट एवं एडवांस्ड नर्सिंग पाथवे कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए उनका आइरिश नर्सिंग एंड मिडवाइफरी बोर्ड के पास पंजीकृत होना लाजमी है। ऐसे केसों में छात्रों को प्लेसमेंट प्रदान करनी भी सम्भव होती है। स्कूल में एक क्लीनिकल रिसोर्स सेंटर भी है जो छात्रों में क्लीनिकल नर्सिंग स्किल्स विकसित करने की दिशा में कार्य करता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ