Daily Current Affairs in Hindi: 28 May 2021 (Friday)

28 May 2021 के Daily Current Affairs in Hindi को पढ़ने के बाद एक बार Quiz को जरूर सॉल्व करें, जिससे कि आज के Current Affairs अच्छे से याद हो जाऐं और उसी के साथ-साथ आपका मूल्यांकन भी हो जाएगा। क्विज का बटन इस पोस्ट के अन्त में मिल जाएगा।

Today Current Affairs

  • पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित डॉ डी. नागेश्वर रेड्डी, जो एआईजी अस्पतालों के अध्यक्ष भी हैं, ने अमेरिकन सोसाइटी ऑफ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एंडोस्कोपी (ASGE) रुडोल्फ वी शिंडलर अवार्ड से सर्वोच्च सम्मान जीता है। डॉ. नागेश्वर रेड्डी यह पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय हैं, जिसका नाम डॉ. शिंडलर के नाम पर रखा गया है जिन्हें गैस्ट्रोस्कोपी का जनक माना जाता है।
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने “ई-स्वास्थ्य सहायता और टेली-परामर्श SEHAT पोर्टल” लॉन्च किया, जो सैन्य कर्मियों, दिग्गजों और उनके परिवारों की सेवा करने के लिए टेली-मेडिसिन सेवाएं प्रदान करेगा।
  • भारतीय अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य कुमार सेन को सामाजिक विज्ञान श्रेणी में स्पेन की शीर्ष राजकुमारी अस्टुरियस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 87 वर्षीय सेन को सामाजिक विज्ञान पुरस्कार के लिए प्रस्तुत 20 राष्ट्रीयताओं में से 41 उम्मीदवारों में से चुना गया।
  • भारत सरकार ने हिंद महासागर द्वीपसमूह में देश की राजनयिक उपस्थिति को बढ़ाने के लिए इस वर्ष मालदीव के अड्डू शहर में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने की मंजूरी दी।
  • हॉकी इंडिया ने देश में खेल के विकास और विकास में अपने योगदान की मान्यता में प्रतिष्ठित एटियेन ग्लिच पुरस्कार जीता। पुरस्कारों की घोषणा खेल के शासी निकाय FIH ने अपने 47वें FIH कांग्रेस के हिस्से के रूप में हॉकी इनवाइट्स वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान की, जिसका समापन FIH मानद पुरस्कारों के साथ हुआ।
  • केरल के एक छात्र ने एक अभिनव गैजेट तैयार किया है जो संचार को आसान बनाता है, खासकर फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और चिकित्सा कर्मचारियों के लिए जो सुरक्षात्मक गियर की परतें पहनते हैं। त्रिशूर गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज के B.Tech प्रथम वर्ष के छात्र केविन जैकब ने एक ऐसे मास्क का आविष्कार किया जो माइक और स्पीकर को सपोर्ट करता है।
  • परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. श्रीकुमार बनर्जी का मई 2021 में निधन हो गया वह 2012 में परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। परमाणु ऊर्जा आयोग से पहले, उन्होंने भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) के निदेशक के रूप में कार्य किया।
  • अर्जन सिंह भुल्लर सिंगापुर में टॉप-लेवल मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स चैंपियनशिप इवेंट में ONE हैवीवेट वर्ल्ड टाइटल जीतने वाले पहले भारतीय फाइटर बन गए हैं।
  • बिहार सरकार ने उन COVID-19 रोगियों की नियमित निगरानी और ट्रैकिंग सुनिश्चित करने के लिए ‘HIT Covid App’ लॉन्च किया, जो राज्य भर में होम आइसोलेशन में हैं।
  • सन फार्मा एडवांस्ड रिसर्च कंपनी (SPARC) ने जानकारी दी है कि दिलीप सांघवी ने कंपनी के प्रबंध निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है।
  • केंद्र ने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा को 1 जून, 2021 से उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया है। 24 मई की अधिसूचना प्रमुख की आगामी 31 मई को होने वाली जस्टिस पीआर रामचंद्र मेनन की सेवानिवृत्ति के अनुसार जारी की गई है।
  • भारत के सर्वोच्च न्यायालय की ई-समिति ने रविवार को अपने शीर्ष नागरिक-केंद्रित सेवा-मुक्त “ई-कोर्ट सर्विसेज मोबाइल ऐप” के लिए 14 भाषाओं में एक मैनुअल जारी किया। ऐप अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, खासी, मलयालम, मराठी, नेपाली, ओडिया, पंजाबी, तमिल और तेलुगु में उपलब्ध है। ई-कोर्ट सर्विसेज मोबाइल ऐप अब तक 57 लाख डाउनलोड को पार कर चुका है।
  • कोविड -19 टीके देने के लिए भारत के पहले ड्रोन के अगले दो से तीन सप्ताह में तेलंगाना में उतारने की उम्मीद है, एक पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रहे एक कार्यकारी ने कहा, एक केंद्रीय स्थान से पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक कुल 10,000 शीशियों को फेरी।
  • खेल मंत्रालय ने 14.30 करोड़ रुपये के कुल बजट अनुमान के साथ सात राज्यों में कुल 143 खेलो इंडिया केंद्र समर्पित किए हैं। इन केंद्रों को एक-एक खेल अनुशासन सौंपा जाएगा राज्यों में महाराष्ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर शामिल हैं।

अगर आपने 28 May 2021 के Daily Current Affairs in Hindi को अच्छे से पढ लिया है तो नीचे क्विज का बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके एक बार क्विज को जरूर सॉल्व करें, और अपना मूल्यांकन करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ